Considerations To Know About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाएं इधर-उधर दौड़ रही हैं। अगर वे अपने आप यूं ही आवारागर्दी करते हैं तो इसमें कोई समस्या नहीं है। अगर वे एक जगह मिलकर हमला करते हैं, तब समस्या है।

हल्दी में कौन-सा विटामिन पाया जाता है? हल्दी में विटामिन सी, ई के अलावा फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन भी पाया जाता है। हल्दी में मौजूद औषधीय गुणों की वजह से ही आर्युवेद में उसे विशेष स्थान दिया गया है।

हल्दी को रक्त में इंसुलिन के स्तर को बढाने के लिए जाना जाता है जो प्रतिस्पर्धी अमीनो एसिड का सेवन शरीर के टिश्यू में बढ़ा देता है। हालांकि, यह अकेले ट्रिप्टोफैन छोड़ देता है, जिससे यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए उपलब्ध होता है।

• हल्दी को दूध में मिलाकर कई रोगों में उपयोग किया जाता है।

● पित्त या पित्तप्रवृति से पीड़ित व्यक्ति को हल्दी का उपयोग नहीं करना चाहिए ।

पेट में अल्सर जैसी समस्या भी कहीं न कहीं पाचन का खराब होना ही माना गया है। हल्दी में पाचक और शोथहर होने के साथ इसमें रोपण (हीलिंग) का भी गुण होने के कारण ये पेट के अल्सर से छुटकारा दिलाती है। 

अन्य भाषाओं में इसे निम्न नामों से पुकारा जाता है।

खाने-पीने की गड़बड़ी की वजह से कभी कभी दस्त भी होने लगते हैं इससे छुटकारा पाने के लिए हल्दी का सेवन बहुत कारगर है।

• बॉडी डिटॉक्स करने के लिए गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से हमारी बॉडी डिटॉक्स हो जाती हैं ।

● ज्यादा हल्दी के इस्तमाल से पेट में गर्मी होना, दस्त लगना, उल्टी आना, चक्कर आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं ।

मधु की बेटी अमेया नहीं हैं किसी प्रिंसेस से कम, खूबसूरती में देती get more info हैं मां को भी पटखनी, फोटो देख लोग बोले- दूसरी माधुरी दीक्षित

जबकि दूसरी तरफ प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ साथ शरीर में ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने का भी काम करता है.

HealthZone3.com Syed Zafar Iqbal would be the founder, developer, and creator of HealthZone3.com . What started as being a grad school pastime is currently a top rated Health blog site, with a lot of visitors coming to his website for studying well being linked written content .

दाल से आपके शरीर को प्रोटीन और फाइबर  मिलेगा जबकि ब्राउन राइस साबुत अनाज की श्रेणी में आता है और इसका फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखेगा और आपके दिल को स्वस्थ रखेगा.

Report this wiki page